Health & Fitness
लॉकडाउन में बढ़ा बैली फैट 2 हफ्तों में खत्म, अजमाएं 6 चमत्कारी टिप्स

लॉकडाउन में बढ़ा बैली फैट 2 हफ्तों में खत्म, अजमाएं 6 चमत्कारी टिप्स

कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन ने लोगों की लाइफस्टाइल को बदल दिया है. जिम-फिटनेस सेंटर बंद हैं और लोग बंद कमरों में ही घंटों तक सीट से चिपककर वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं. फिजिकल एक्टिविटी जीरो होने से बैली फैट की समस्या काफी बढ़ गई है. हालांकि कुछ लोग ये नहीं जानते कि फिटनेस सेंटर या जिम जाए बिना भी वे घर में आसानी से बैली फैट कम कर सकते हैं.

  1. खाने में शुगर और कार्बोहाइड्रेट की अत्यधिक मात्रा बैली फैट का सबसे बड़ा कारण है. इसलिए अपनी डाइट से शुगर और कार्ब्स वाली चीजों को दूर ही रखें तो अच्छा है. ज्यादा शुगर और कार्ब्स की वजह से बॉडी में इंसुलिन प्रोड्यूस होता है, जिससे इंसान का पेट निकलने लगता है.
  2. डाइट से कार्बोहाइड्रेट को निकालने का मतलब ये नहीं कि आप पूरा गुड फैट ही गायब कर दें. डाइट में हेल्दी कार्ब्स के अलावा आपको हरी सब्जियों और प्रोटीन की मात्रा भी बढ़ानी चाहिए. इसके लिए डाइट में शकरकंदी, तोफु, चिकन, अंडे और सामन फिश जैसी चीजों को शामिल करना चाहिए.
  3. घर में रहते हुए अपनी फिजिकल एक्टिविटी को जीरो मत होने दीजिए. आपको घर में थोड़ा बहुत वॉर्म अप करना चाहिए. काम के बीच में बॉडी को थोड़ी-थोड़ी देर में स्ट्रेच करना चाहिए. इसके अलावा अपनी क्षमता के अनुसार कुछ वेट भी उठाने की कोशिश करनी चाहिए. ऐसा करने से शरीर में कैलोरी की मात्रा नहीं बढ़ेगी और फिट रहेंगे.
  4. अगर आप खाने-पीने के बहुत ज्यादा शौकीन हैं तो जुबान पर थोड़ा कंट्रोल करने की जरूरत है. आप सप्ताह में एक बार ‘चीटिंग डे’ के तहत स्वाद के लिए खा सकते हैं, लेकिन सप्ताह के बाकी 6 दिन अपनी डाइट को लेकर बेहद सजग रहना होगा.
  5. लॉकडाउन के दौरान शरीर में पानी की कमी बिल्कुल ना होने दें. शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा सेल्स और मसल्स को हाइड्रेट रखती है. ज्यादा पानी पीने से आपको भूख भी कम लगेगी जिससे शरीर में कार्ब्स की मात्रा घटेगी. इसलिए दिनभर में खूब पानी पियें. रसीले फलों का सेवन भी कर सकते हैं.
  6. लॉकडाउन में पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है. इससे ना सिर्फ मानसिक तनाव कम होता है बल्कि आपकी बॉडी के सेल्स और मसल्स भी रिकवर होते हैं. रोजाना करीब 8-10 घंटे की नींद लेने से आप खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रख सकते हैं.

Leave a Reply