भारतीय सेना ने लद्दाख पर कब्जा कर ,ब्लैक टॉप पर लहराया तिरंगा

 

भारत और चीन के बीच लद्दाख में चल रहे तनाव के बीच में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि हम वह है जो बांसुरी वाले श्री कृष्ण के साथ-साथ सुदर्शन चक्रधारी कृष्ण को भी पूजते हैं! ऐसी खबर सामने आ रही है कि स्थिति को बदलने की कोशिश के बाद भारत के जवानों ने भी टिट फॉर टैट की नीति अपनाते हुए फिंगर 8 के पास महत्वपूर्ण क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है! मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार पेंगोंग झील के दक्षिणी इलाके में भारतीय सेना ने अभियान चलाते हुए कई जगहों पर कब्जे को अंजाम दिया है!

खबर ऐसी सामने आ रही है कि लद्दाख में स्थित पेंगोंग झील के दक्षिणी हिस्से में मौजूद ब्लैक टॉप नाम की चोटी पर भारतीय जवानों ने कब्जा कर लिया है! बता दें कि इस चोटी पर चीन कब्जा करने की कोशिश कर रहा था लेकिन इसके उलट ही भारतीय सेना ने हाल ही में ना केवल चीनी सैनिकों को वहां से भगाया बल्कि उस को भी अपने कब्जे में ले लिया!

बता दें कि चीन की सेना सुशील सेक्टर में स्थित ब्लैक टॉप को हथियाना चाह रही थी जिसके चलते भारतीय पोस्ट पर आसानी से निगरानी की जा सके! अगर ऐसा हो जाता तो चीन को राजनीतिक बढ़त मिल जानी थी! मिली जानकारी के अनुसार 29 से 30 अगस्त की रात करीब 500 चीनी सैनिक इसी मकसद से लैपटॉप पर घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे थे लेकिन जैसा ही सेना को इसका आभास हुआ वैसे ही बड़ी संख्या में उस पोस्ट पर सुरक्षा जवानों को बुलाया गया और चीन के इस नापाक मंसूबों पर पानी फेर दिया गया!

जानकारी के लिए बता दें कि ब्लैक पोस्ट यह एलएसी पर भारत के नियंत्रण वाले इलाके में आता है जहां पर अब भारतीय सेना का कब्जा है! रणनीति के लिहाज से देखा जाए तो अब भारतीय पहुंचना फायदे में है! मिल रही जानकारी के अनुसार भारतीय सेना ने पेंगोंग झील के दक्षिण तरफ फिंगर 8 के इलाके की सभी इस रणनीतिक हिस्से पर कब्जा कर लिया है!

Posts Tagged with…

Write a Comment