यूं ही एलोवेरा पर कुर्बान नहीं हो रहीं एक्ट्रेस, जानें इसके 5 दमदार गुण

फेसबुक लुक, वेबिनार लुक और इंस्टा लुक, हीरोइनें एकदम फ्रेश और हैपनिंग नजर आ रही हैं. ऊपर से यह भी कह रही हैं कि इन दिनों लॉकडाउन के चलते वह बिलकुल मेकअप नहीं कर रहीं. तो क्या बात है कि अनुष्का शर्मा से लेकर सोनाक्षी सिन्हा तक की त्वचा दमक रही है? सोनाक्षी ने पिछले दिनों एक ऑन लाइन मैगजीन से बातचीत में स्वीकार किया कि यह एलोवेरा का जादू है.

एलोवेरा जिसे हिंदी में ध्रुत कुमारी कहते हैं, पिछले कुछ सालों से अपने ढेर सारे गुणों की वजह से चर्चा में है. हरे रंग के जेल से भरी पत्तियों वाला यह पौधा गमले में भी आसानी से उग जाता है. क्या हैं इसके फायदे, आइए जानते हैं-

गजब का डीप क्लिंजर है एलोवेरा : ऐश्वर्या राय रोज अपने चेहरे पर एलोवेरा का जेल लगाना नहीं भूलतीं. एलोवेरा चेहरे के पोर-पोर खोल कर त्वचा को अंदर से हील करने का काम करता है. इस जेल में नीबू की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाएं और हलके हाथों से मसाज करें. इससे डेड स्किन निकल जाएगी और त्वचा बेहद मुलायम हो जाएगी.

बालों के लिए जबरदस्त: गर्मी के सीजन में अकसर पसीने की वजह से सिर में खुजली होने लगती है. एलोवेरा के जेल में एक चम्मच नारियल का तेल मिलाकर लगाएं.आधे घंटे के लिए छोड़ दें। डैंड्रफ से छुटकारा मिलेगा और सिर की शुष्कता दूर हो जाएगी.

मेकअप रिमूवर: एलोवेरा का इस्तेमाल मेकअप रिमूवर की तरह भी कर सकते हैं. खासकर आंखों के आसपास की त्वचा के लिए, जो बहुत सेंसिटिव होती है। रुई में जेल लगाकर चेहरे पर लगाएं और टिश्यू से पोंछ दें. त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा.

मुहांसे दूर करें: एलोवेरा में सेलीसाइलिक एसिड होता है, जो मुहांसे (एक्ने ) को सुखाने और हील करने में काम आता है. अगर चेहरे पर एक्ने हो गया हो, तो उस स्थान पर रात भर एलोवेरा जेल लगा कर रखें. सुबह चेहरा धो लें. एक्ने सूख कर निकल जाएगा और दाग भी नहीं पड़ेगा.

बालों को बनाएं मजबूत: एलोवेरा में ऐसे एंजाइम्स पाए जाते हैं जो बालों को पुनर्जीवित करते हैं और ग्रोथ बढ़ाते हैं. एलोवेरा जेल को मिक्सी में पीस लीजिए. इसमें एक चम्मच कैस्टर ऑइल भी मिला लीजिए. बालों की जड़ों पर लगाकर मालिश कीजिए और फिर बालों पर भी लगाइए. दो घंटे बाद हलके शैंपू से बाल धो लीजिए. बाल मजबूत होंगे और शाइन भी करेंगे.

Write a Comment