Avoid CORONA-HALDI-LEHSON

इस तरह हल्दी-लहसुन का सेवन करके आप अपने आप को रखें “कोरोना” से दूर…

पूरी दुनिया कोरोना वायरस (कोविद -19) के संक्रमण से पीड़ित है। देश में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। भारत सहित कई देश इस घातक वायरस का इलाज ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन इस बार केवल लोगो से दुरी और बचाव से ही कोरोना से बचाव किया जा सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित कई शोध सामने आए हैं, जिसमें यह कहा गया है कि कोरोना वायरस उन लोगों को जल्दी से शिकार करता है जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली बिल्कुल कमजोर है। आयुष मंत्रालय द्वारा जारी की गई गाइडलाइन में कहा गया है कि आपको ऐसी चीजें लेनी चाहिए जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो। इस सूची में लहसुन और हल्दी भी शामिल है। लोगों को सलाह दी गई कि इनका सेवन करने से आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी। जानिए इन दोनों चीजों का सेवन कैसे फायदेमंद है।

लहसुन
आपको बता दें कि विटामिन ए, ई के अलावा लहसुन में सेलेनियम, जिंक, सल्फर जैसे गुण होते हैं। जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करते हैं। रोजाना 3-4 कली कच्चे लहसुन का सेवन करें। अगर आप कच्चा लहसुन नहीं खा पा रहे हैं, तो आप 3-4 कलियों को भूनकर खा सकते हैं। सब्जियों में अधिक लहसुन का प्रयोग करें। 1-2 कली लहसुन को खाली पेट गर्म पानी के साथ खाएं। आप चाहें तो लहसुन को सूप में भी मिला सकते हैं। लहसुन की सब्जी बनाएं और इसे काले नमक के साथ खाएं। इम्युनिटी बूस्टर जूस कैसे बनाये

हल्दी
हल्दी को औषधीय गुणों का भंडार माना जाता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इफ्लोमेट्री के साथ-साथ कर्क्यूमिन नामक तत्व होता है जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है।

स्वामी रामदेव के अनुसार, अदरक, गिलोय, लौंग, तुलसी, हल्दी का काढ़ा नियमित रूप से गर्म पानी के साथ लें। यह प्रतिरक्षा को बढ़ावा देगा। हर दिन सोने जाने से पहले गर्म दूध में एक गिलास हल्दी मिलाकर पिएं। आप हल्दी, अदरक और नींबू की चाय बना और पी सकते हैं। सुबह गुनगुने पानी में हल्दी मिलाकर पिएं। कच्ची हल्दी खाएं। इसके लिए आप इसे दूध, अचार, चटनी में उबाल सकते हैं या इसे सूप में डाल सकते हैं। संतरे, सेब, गाजर, अदरक पाउडर, हल्दी पाउडर, पुदीने की पत्तियों को मिलाकर जूस बनाया जा सकता है। दूध, हल्दी और काली मिर्च के साथ पियें। हल्दी का इस्तेमाल पोहा, पान केक, डोसा आदि में भी किया जा सकता है।

Posts Tagged with…

Write a Comment