भारतीय पुरुषों से ज्यादा महिलाओं के एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर: सर्वे

भारत में सेक्स को अभी भी एक टैबू की तरह देखा जाता है. खासतौर से शादी के बाद यहां महिलाओं से उम्मीद की जाती है कि वो अपने पति के अलावा किसी अन्य पुरुष से किसी भी तरह की फिजिकल इंटिमेसी न रखें. शादीशुदा महिला के अफेयर को यहां अच्छी नजरों से नहीं देखा जाता है. पर इसके उलट एक्स्ट्रा मैरिटल डेटिंग एप की हालिया रिपोर्ट पर नजर डालें तो भारतीय इन विषयों पर अब बोल्ड होते जा रहे हैं.एक्स्ट्रा मैरिटल डेटिंग एप ग्लीडन ने एक रिसर्च किया है, जिसमें 53 फीसदी भारतीय महिलाओं ने माना है कि वो अपने पति के अलावा किसी अन्य पुरुष के साथ इंटिमेट रिलेशनशिप में हैं. जबकि शादी के बाहर दूसरी महिलाओं से संबंध रखने वाले पुरुषों की संख्या 43 फीसदी थी.

ग्लीडन की मार्केटिंग डायरेक्टर सोलेन पैलेट के मुताबिक, ‘रोमांस और बेवफाई के मामले में भारतीय महिलाएं बहुत खुले विचारों वाली होती हैं. ग्लीडन लोगों को ऐसा माहौल देता है जिसमें वो अपने पार्टनर से रिश्ते को प्रभावित किए बिना, अपनी तरह की सोच रखने वाले किसी अन्य के साथ एक नई लव स्टोरी की शुरुआत कर सकें.ग्लीडन का ये रिसर्च ऑनलाइन कराया गया था जिसमें दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, बैंगलोर, पुणे, अहमदाबाद और हैदराबाद जैसे बड़े शहरों के 1500 लोगों ने भाग लिया था. रिसर्च में खुलासा हुआ कि पुरुषों के मुकाबले उन महिलाओं की संख्या ज्यादा थी जो नियमित रूप से अपने पति के अलावा अन्य पुरुषों से शारीरिक संबंध बनाती हैं.

स्टडी के मुताबिक, पति के अलावा अन्य पुरुष से रोजाना शारीरिक संबंध बनाने वाली महिलाओं की संख्या 40 फीसदी है जबकि 26 फीसदी पुरुष अपनी पत्नी के अलावा किसी अन्य महिला से नियमित रूप से सेक्स करते हैंरिसर्च में भारत के करीब 50 फीसदी शादीशुदा लोगों ने स्वीकार किया कि वो अपने जीवनसाथी के अलावा किसी अन्य के साथ इंटिमेट रिलेशनशिप में हैं. वहीं 47 फीसदी लोगों ने माना कि वो अपने पार्टनर के अलावा भी किसी और के साथ कैजुअल रिलेशनशिप में हैं जबकि 46 फीसदी लोगों ने वन नाइट स्टैंड की बात स्वीकार की.

रिसर्च के अनुसार, 48 फीसदी भारतीय ये मानते हैं कि एक समय में दो लोगों के साथ प्यार में पड़ना मुमकिन है, वहीं 46 फीसदी लोगों का मानना है कि धोखा देने के बावजूद उनका अपने पार्टनर के प्रति प्यार कम नहीं होता है. यही वजह है कि अफेयर के बारे में पता चलने पर ज्यादा भारतीय अपने पार्टनर को माफ करने में यकीन रखते हैं37 फीसदी लोगों का कहना था कि बेवफाई का पता लगने के बाद भी वो बिना कुछ सोचे-समझे अपने पार्टनर को माफ कर देंगे और यही उम्मीद वो अपने पार्टनर से भी करते हैं. वहीं 40 फीसदी लोगों का कहना था कि धोखा मिलने पर माफ करना उस समय की परिस्थितियों पर निर्भर करता है.

आपको बता दें कि एक्स्ट्रा मैरिटल डेटिंग एप द्वारा कराया गया ये सर्वे सिर्फ उन 1500 लोगों के बारे में है जिन्होंने इसमें भाग लिया था और इसका कतई ये मतलब नहीं है कि सारे भारतीयों के विचार समान होंसर्वे में भाग लेने वाले इन 1500 लोगों की राय अन्य भारतीयों से अलग भी हो सकती है और इनके विचार अन्य लोगों को गलत भी लग सकते हैं

Posts Tagged with…

Write a Comment